कोरोना संक्रमण कि जांच में तेजी लाएं, इस दौरान कर्तव्य में कोताही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं: डीएम

कोरोना संक्रमण कि जांच में तेजी लाएं, इस दौरान कर्तव्य में कोताही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं: डीएम

कोरोना संक्रमण के जाँच में और भी तेजी लाने एवम संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए  संक्रमण के चेन को तोड़ने एवम व्यवस्थाओं को और भी दुरुस्त करने  हेतू जिलाधिकारी ने समाहरणालय के परिचर्चा भवन में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियो एवम जिले के वरीय पदाधिकारियो के साथ बैठक किया है।


पूर्वी चंपारण : बैंक मित्रो का बैठक

जिसमे प्रखंडवार रैपिड एंटीजेन टेस्ट का किया समीक्षा। एवं जाँच में और भी तेजी लाने का दिया निर्देश। मौके पर बताया गया कि सभी कंटेन्मेंट जोन में शत प्रतिशत स्क्रीनिंग,टेस्ट एवम सेनेटाइजेशन की एसडीओ करेगे मॉनिटरिंग।  बढ़ते मामलों को देखते हुए शीघ्र ही बेलसंड में 60 एवम पुपरी में 100 बेड का पूरी सुविधाओ से युक्त डिडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर खुलेगा
 कंटेन्मेंट जोन में शत प्रतिशत स्क्रीनिंग,सभी लक्षण वालो का टेस्टिंग  सभीएवम संक्रमित के संपर्क सूची का शतप्रतिशत टेस्टिंग एवम उसके बाद सभी संक्रमित का आइसोलेशन एवम इलाज एवम दूसरी तरफ लॉक डाउन का सख्ती से पालन,मास्क पहनने एवम सामाजिक दूरी का पालन आदि के द्वारा हम जिले में कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ सकते है।


पूर्व विधायक लक्ष्मी नारायण यादव ने गरीबों के लिए...

उक्त बातें डीएम ने परिचर्चा भवन में कोरोना संक्रमण को लेकर आयोजित बैठक में प्रखंडवार रैपिड एंटीजेन टेस्ट की समीक्षा के क्रम में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवम जिले के वरीय  पदाधिकारियो से कही। उन्होंने कहा कि दिए गए लक्ष्य के आलोक में शत प्रतिशत जाँच हर हाल में होनी चाहिये। डीएम ने कहा कि इसमें थोड़ी सी भी शिथिलता एवम लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने डुमरा एवम सोनवर्षा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को लक्ष्य से कम जाँच को लेकर उनके प्रति गहरा असंतोष व्यक्त भी किया। डीएम ने कहा कि सभी एसडीओ अपने अपने क्षेत्र के एक-एक कंटेन्मेंट जोन का पूरी गंभीरता से मॉनिटरिंग करेगे।

कंटेन्मेंट जोन में सघन स्क्रीनिंग करवाये,उसके बाद,संक्रमित के सभी निकटतम संपर्क सूची का टेस्टिंग करवाये,साथ ही स्क्रीनिंग में जितने भी लक्षण वाले पाए जाते है,उन सभी का टेस्टिंग करवाये। इसके अतिरिक्त पूल टेस्टिंग,बफर जोन में टेस्टिंग के माध्यम से भी जाँच की गति तेज करें। डीएम ने कहा की जाँच की गति में  तेजी एवम बढ़ते संक्रमण के मामले को देखते हुए शीघ्र ही पुपरी में 100 बेड एवम बेलसंड में 60 बेड का डिडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर शुरू किया जायेगा।


प्रसिद्ध व्यवसायी सोहन प्रसाद के निधन पर वैश्य समाज...

उन्होंने उपस्थित वरीय पदाधिकारियो को निर्देश दिया कि उक्त दोनों कोविड हेल्थ सेन्टर में एसओपी के अनुसार सभी सुविधाओं को सुनिश्चित करे। उन्होंने होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजो से टेली मेडिसिन के माध्यम से बात कर प्रतिदिन का रिपोर्ट देने का निर्देश दिया,साथ होम आइसोलेशन वाले को ससमय मेडिकल कीट एवम उन्हें होम आइसोलेशन में क्या करना है। और क्या नही करना है,इसका पम्पलेट भी दे।अगर होम आइसोलेशन वाला मरीज दिशा  निर्देशो का पालन नही करता है या उलंघन करता है तो उसे कोविड अस्पताल में अनिवार्य रूप से शिफ्टकर दे। डीएम ने कहा कि आपदा को देखते हुए सभी छुट्टीयां रद्द है।


पताही प्रखंड युवा समाजसेवी द्वारा जरूरतमदों को राशन...

अगर कोई भी अनाधिकृत रूप से अनुपस्थिय पाया जाता है। तो उनके विरुद्ध कड़ी करवाई की जाएगी। इसके पूर्व डीएम के निर्देश पर कोविड नोडल पदाधिकारी डॉ आरके यादव ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से रैपिड एंटीजेन टेस्ट के तकनीकी पहलुओं से सभी चिकित्सा पदाधिकारियो को विस्तृत जानकारी दी।स्वास्थ्य विभाग के गाइड लाइन के आलोक में संक्रमित मरीजो के इलाज,दवा आदि के संबध में भी विस्तृत चर्चा किया। उन्होंने आवश्यकता पड़ने पर मरीज को कब एवम कितना एवम कैसे ऑक्सिजन देना है। इस पर भी विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंडो के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी 24 घण्टे के अंदर एक-एक डिटिकेटेड कोविड मेडिकल ऑफिसर का नाम एवम मोबाइल नंबर अनिवार्य रूप से उपलब्ध करवाए। उक्त बैठक में अपर समाहर्ता,मुकेश कुमार,वरीय पदाधिकारी कोविड महेश कुमार दास,सिविल सर्जन सहित सभी वरीय पदाधिकारी,चिकित्सा पदाधिकारी,बीएचम आदि उपस्थित थे।


बिजली की समस्या से परेशान ग्रामीणों ने बिजली विभाग...

बदलकर अपना व्यवहार, करो कोरोना पर वार                                                         

सजग रहे,सतर्क रहें,मास्क पहनकर ही बाहर निकले,सदैव सामाजिक दूरी का पालन करे,किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होने पर जिला चिकित्सकीय परामर्श केंद्र के नंबर 06226-255106 या जिला प्रशसन के नंबर 06226...250316 पर सम्पर्क करें। हमेशा सरकार के दिशा निर्देशों का जरूर पालन क