रामगढ़वा : कृषि समन्वयको ने कृषि संबंध जानकारी के लिए क्वारंटाइन लोगों को किया प्रशिक्षित

रामगढ़वा : कृषि समन्वयको ने कृषि संबंध जानकारी के लिए क्वारंटाइन लोगों को किया प्रशिक्षित

एम० कुमार, रामगढ़वा ।


यह भी पढ़े : रालोसपा का राज्यव्यापी पुतला दहन कार्यक्रम आयोजित

रामगढ़वा । जिलाधिकारी के आदेशानुसार प्रखंड में बने कोरेन्टाइन सेन्टरों पर कृषि संबंधित की जानकारी मे कृषि समन्वयक द्बारा क्वारंटाइन लोगों को प्रशिक्षण दिया।वही कृषि में स्वरोजगार की असीम संभावनाएं है ।लगन और निष्ठा से काम किया जाए तो कृषि में बिहार देश का अग्रणी राज्य बन सकता है ।उक्त बातें कृषि समन्वयक राजेश कुमार सिंह ने सोमवार को रामगढ़वा उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रागंण में क्वारंटाइन लोगों को प्रशिक्षण देते समय कही।


उन्होंने क्वारंटाइन लोगों को बीच में बताया कि लॉकडाउन के समाप्ति के बाद दुसरे राज्यों में अब जाने कि कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अपने यहां हीं सरकार कृषि के क्षेत्रों में भूमिहीनों व कम जोत वालों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही है ।जिसमें बकरी पालन,गौ पालन,मछली पालन आदि शामिल हैं ।इन सभी योजनाओं को करके अपने परिवार का जीवन यापन आसानी से चलाया जा सकता है ।


यह भी पढ़े : एकाएक चर्चा में आये जालिम मुखिया को पहले जाना जाता था जालिम मंसूरी के नाम से


वहीं स्कूल क्वारंटाइन प्रभारी व कृषि समन्वयक कृष्ण मोहन मणि त्रिपाठी ने क्वारंटाइन लोगों को विस्तार रूप से बताया कि कम रकबा में सब्जी की खेती कर व मुर्गी पालन करके भी अधिक से अधिक लाभ कमाया जा सकता है । मौके पर जयप्रकाश राम,सोनी देवी व नईम मियां,बीरेन्द्र पासवान,संदीप कुमार आदि मौजूद थे ।