आगामी बिहार विधानसभा चुनाव की समीक्षा, भारत निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों द्वारा मुजफ्फरपुर ब्लू डायमंड होटल में कि गई

आगामी बिहार विधानसभा चुनाव की समीक्षा, भारत निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों द्वारा मुजफ्फरपुर ब्लू डायमंड होटल में कि गई

Sagar Kumar:
सागर कुमार, सीतामढ़ी,,  
सीतामढ़ी :- आगामी बिहार विधानसभा
आम निर्वाचन चुनाव -020 से सम्बंधित तैयारियों की समीक्षा भारत निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों द्वारा ब्लू डायमंड होटल,मुजफ्फरपुर में की गई।  भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त चंद्र भूषण कुमार, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार एचआर श्रीनिवास, शरद चंद्र भारतीय सूचना सेवा,  पंकज श्रीवास्तव  निदेशक-व्यय ( राजस्व सेवा) के द्वारा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गई। बैठक में  तिरहुत, कोशी और  दरभंगा प्रमंडल के सभी 12 जिलों के सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, एडीजी, मुख्यालय जितेंद्र कुमार  के साथ तीनो प्रमंडल के प्रमंडलीय आयुक्त, आईजी उपस्थित थे।


मोमबत्ती और दिया देकर लोगों को लॉकडाउन के प्रति किया...

बैठक में विधानसभा चुनाव से जुड़े सभी बिंदुओं की समीक्षा की गई। एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। वीवी पैट/ ईवीएम का एफसीएल, ईवीएम की सुरक्षा, मतदान केंद्रों, सभी बूथों पर उपलब्ध कराये जानेवाली सुविधाओं का आकलन किया गया। इस दौरान  सहायक मतदान केंद्र, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा व कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई। सभी जिलों में पीडब्ल्यूडी वोटर्स  की संख्या की जानकारी आयोग द्वारा ली गई। साथ ही निर्देश दिया गया कि दिव्यांग मतदाताओं की सहभागिता सौ फीसदी सुनिश्चित हो इस बाबत प्रभावकारी कार्ययोजना का क्रियान्वयन करना सुनिश्चित की जाय। मूल मतदान केंद्र और इससे संबंधित सहायक मतदान केन्द्रों की भी बारी-बारी से समीक्षा की गई। कोविड-19 के परिपेक्ष्य में मतदान केंद्रों पर क्राउड मैनेजमेंट के लिए बनाई गई प्लानिंग  के बारे में सभी डीईओ से जानकारी प्राप्त की गई और निर्देश दिया गया कि आयोग के द्वारा कोविड-19 से संबंधित  जारी किए गए विस्तृत दिशा -निर्देश का अनुपालन किया जाय। मतदान केंद्रों पर बनाए जाने वाले हेल्पडेस्क के बारे में भी  निर्देशित किया गया । निर्देश दिया गया कि जिन भवनों पर बूथों की संख्या अधिक है वहां  एग्जिट एवं एंट्री प्वाइंट बनाना सुनिश्चित किया जाए। कोविड-19 को लेकर जिला स्तरीय नोडल पदाधिकारी तथा  विधानसभा वार नोडल पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति  की भी जानकारी  प्राप्त की गई। स्वीप के तहत निर्देश दिया गया कि मतदाता जागरूकता को लेकर की जाने वाली गतिविधियों को सोशल मीडिया पर पोस्ट करें। बीएलओ, आंगनवाड़ी सेविका/ सहायिका, आशा, जीविका इत्यादि को मतदाता जागरूकता के साथ  कोविड-19 को लेकर जागरूकता अभियान में भी इन्वॉल्व किया जाय। बैठक में प्रत्येक जिला से मतदाता सूची में आगंतुक श्रमिकों के निबंधन के बारे में जिलावार जानकारी प्राप्त की गई ।मतदान केंद्रों पर एएमएफ की सुविधा की जानकारी भी प्राप्त की गई। 


सीतामढ़ी :- रालोसपा ने शिक्षा में सुधार को लेकला,...

बैठक में सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा गया कि कोविड-19 को लेकर की जा रही व्यवस्था से आम जनमानस को अवगत कराना सुनिश्चित की जाय। साथ ही इस संबंध में विशेष प्रचार- प्रसार करावें। बैठक में मतदान कर्मियों की उपलब्धता, पी०ओ P1 ,P2,p3 ,पीसीसीपी, सेक्टर जोनल, सुपर जोनल ,माइक्रो ऑब्जर्वर के संबंध में सभी जिलों से जानकारी प्राप्त की गई। संवेदनशील बूथों, जेंडर अनुपात,प्रशिक्षण, चुनाव को लेकर परिवहन व्यवस्था.व्यय अनुश्रवण , एमसीएमसी, मतगणना केंद्र की व्यवस्था, आदर्श आचार संहिता, कम्युनिकेशन प्लान इत्यादि के साथ-साथ विधि व्यवस्था, लंबित वारंट एवं कुर्की का निष्पादन , इत्यादि की भी समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए।                         

जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सीतामढ़ी. ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से आगामी विधानसभा निर्वाचन को लेकर की जा रही तैयारियों के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोषांगों के गठन के उपरांत सभी कोषांग गंभीरतापूर्वक अपनी जबाबदेहीयो का निर्वहन कर रहे है। बूथों के भौतिक सत्यापन के आलोक में सभी सुनिश्चित सुविधाये बहाल की जा रही है। शांतिपूर्ण,निष्पक्ष एवम सुरक्षित मतदान को लेकर कार्ययोजना के अनुसार करवाई की जा रही है। धारा 107 के तहत 6976 लोगो के विरुद प्रस्ताव भेजे गए है,जिनमे 3505 लोगो को बाउंड डाउन किया गया है। चार लोगों के खिलाफ सीसीए के तहत करवाई की जा एहि है। 15 सितम्बर से 21 सितंबर तक जिले के थानों में शास्त्रों का भौतिक सत्यापन किया जायेगा। पिछले पांच महीनों में अवैध शराब को लेकर 9221 मामले दर्ज किए गए है, जिसमे 11419 गिरफ्तारी हुई है। 495788 लीटर अवैध शराब बरामद किए गए है, जिसमे 469720 लीटर शराब का विनष्टीकरण किया गया है। इसी क्रम में 2477 वाहन के अधिहरण हेतू प्रस्ताव भेजे गए है।


जब DGP गुप्तेश्वर पांडे ने DSP ज्योति प्रकाश को किया...

दलकर अपना व्यवहार, करो कोरोना पर वार               l                                    


सावन में मेहंदी व हरे रंग की चूड़ियों का है शास्त्रीय...

सजग रहे,सतर्क रहें,मास्क पहनकर ही बाहर निकले,सदैव सामाजिक दूरी का पालन करे,किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होने पर जिला प्रशसन के नंबर 06226.250316 पर सम्पर्क करें। हमेशा सरकार के दिशा निर्देशों का जरूर पालन करे। हम सब मिलकर ही कोरोना संक्रमण के चेन को रोक सकते है।


सुगौली:-- लॉक डाउन में भी लोगों के घर -घर तक अखबार...