सीतामढी :- डायट दीक्षा पोर्टल पर कोर्स के निर्माण हेतु दो दिवसीय कार्यशाला होगी

सीतामढी :- सोमवार को डायट डुमरा में जिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के अंतर्गत दीक्षा पोर्टल पर कोर्स के निर्माण हेतु दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ डायट प्राचार्या कुमारी अर्चना तथा बीईपीसी पटना से आए एफएलएन पीएमयू के कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत कुमार तथा अन्य द्वारा ........

सीतामढी :- डायट दीक्षा पोर्टल पर कोर्स के निर्माण हेतु दो दिवसीय कार्यशाला होगी

सागर कुमार (अमित सौरभ) चम्पारण टुडे, (सीतामढ़ी ब्यूरो)

सीतामढी :- सोमवार को डायट डुमरा में जिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के अंतर्गत दीक्षा पोर्टल पर कोर्स के निर्माण हेतु दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ डायट प्राचार्या कुमारी अर्चना तथा बीईपीसी पटना से आए एफएलएन पीएमयू के कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत कुमार तथा अन्य द्वारा सम्मिलित रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत जिले की आवश्यकता का आकलन कर शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का निर्माण किया जाना है, जो कि दीक्षा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। डायट प्राचार्या कुमारी अर्चना ने उपस्थित शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए बताया कि यह डायट के लिए एक बड़ा अवसर है जिसके माध्यम से अपने जिले के शिक्षकों के क्षमतावर्धन के लिए वह स्वयं प्रशिक्षण कार्यक्रम का निर्माण करेंगे।

राज्य प्रतिनिधि सुजीत कुमार द्वारा कोर्स निर्माण के संबंध में सभी प्रतिभागियों को विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि मौखिक भाषा विकास पढ़ना लिखना सीखने की नींव होती है। विद्यालय में बच्चों को अपनी मौखिक भाषा को विकसित करने के लिए रुचिकर गतिविधियों के माध्यम से अवसर प्रदान करना चाहिए। जिन बच्चों में सुनकर समझना और मौखिक शब्द भंडार समृद्ध होता है वे बच्चे जल्दी पढ़ना लिखना सीख जाते हैं। उन्होंने निपुण बिहार मिशन के अंतर्गत मौखिक भाषा विकास के विभिन्न आयामों के बारे में बताया। कार्यशाला में मध्य विद्यालय मलहाटोल की शिक्षिका प्रियंका कुमारी तथा अभिषेक वर्मा ने कोर्स के निर्माण में तकनीकी सहयोग किया। कार्यशाला के दौरान कोर्स लेखन समूह द्वारा कोर्स का पहला ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा जिसकी समीक्षा एससीईआरटी पटना द्वारा की जाएगी।

इस अवसर पर डायट व्याख्याता प्रवीण कुमार, मनोज कुमार,विनय कुमार, आईपीएल के जिला समन्वयक लखविन्द्र कुमार तथा अन्य सभी प्रतिभागी उपस्थित थे।