सीतामढ़ी :- लखनदेई नदी का कहर जारी , दुलारपुर डायवर्सन बहा,तीन फीट पानी का हो रहा हैं बहाव, अवागमन प्रभावित

सीतामढ़ी :- लखनदेई नदी का कहर जारी , दुलारपुर डायवर्सन बहा,तीन फीट पानी का हो रहा हैं बहाव, अवागमन प्रभावित

सागर कुमार, सीतामढ़ी,,
सीतामढ़ी :- पिछले चार दिनों से नेपाल में हो रही लगातार रुक रुक कर वारिस का असर अब भारतीय क्षेत्र में दिखने लगा है। अधवाड़ा समूह की नदियां उफना पर पहुंच गई है। बातादें एक ओर झिम नदी तो दूसरी तरफ, गोगा नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। वही दूसरी ओर लखनदेई नदी का पानी कहर भरपाना अब शुरू कर दिया है। अचानक लखनदेई नदी में आई बाढ़ से क्षेत्र में दहशत फैल गया। लोगो को अपनी आंखों पर यकीन नही हो पा रहा था। और देखते ही देखते गांव से लेकर लोगो के खेतो तथा  सड़क पर पानी का दबाव बढ़ाना शुरू हो गया। 


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा उत्क्रमित माध्यमिक...

तेज पानी के बहाव में कन्हौली मेजरगंज के बीच स्थित दुलालपुर घाट पर बने डायवर्सन तेज पानी के बहाव के वजह से धारा में क्षतिग्रस्त हो गया है। और  डायवर्सन पर तीन फीट पानी बहने लगा है। कन्हौली पेट्रोल पम्प से लेकर दुलारपुर घाट तक  सड़क पर दो फीट से ज्यादा पानी का बहाव जारी है । जिससे  यातायात पूरी तरह ठप हो गया। डायवर्सन पार करने के लिये लोग जान पर जोखिम डालकर इस पार उस पार कर रहे। बजबकि दुलारपुर घाट के समीप बिहार पंचायत भवन के नीचे 6 फिट पानी का बहाव जारी है ।जबकि  दूसरी ओर  कन्हौली व भासर पथ पर तीन फीट पानी एव कन्हौली ओरलहिया पथ पर एक फिट पानी का बहाव जारी है ।


जमीनी विवाद में दो पक्षों में जमकर मारपीट, कई का इलाज...

वही भासर गांव के करीब दो दर्जन लोग बाढ़ से प्रभावित है । पूर्व मुखिया जागेश्वर महतो ने डायवर्सन बह जाने की सूचना पर सीओ अशोक कुमार बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लिया । साथ ही डायवर्सन बह जाने की जानकारी बरिय अधिकारी को दी । बताते चले कि पिछले करीब दो माह में दुलारपुर घाट पर बने  डायवर्सन लखनदेई नदी की धारा में तीन बार बह चुकी है। पानी कम होने के बाद  प्रशासन द्वारा यातायात बहाल कराने के लिये ईंट की टुकड़ी से भराई कराकर यातायत बहाल कराई जाती रही  है । मालूम ही दुलारपुर घाट पर  लखनदेई नदी के पुरानी धारा के समीप पुल का निर्माण कराया जा रहा है  लेकिन , बरसात के कारण निर्माण कार्य   ठप पड़ा हुआ है ।